किसानों का कर्जा माफ नहीं, सरकार ने किया धोखा?, जानिए सच-

25

विधानसभा संवाददाता।

राजस्थान में बजट के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने किसानों का ₹50000 तक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया है। लेकिन क्या यह कर्जा माफ वास्तव में किसानों को राहत दे पाएगा? इसी प्रकार करती हमारी रिपोर्ट-

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि राजस्थान में सहकारी बैंकों और बैंकों से लिया गया छोटे और सीमांत किसानों का ₹50000 तक का कर्जा माफ किया जाएगा इसके लिए राज्य सरकार पर 8000 करोड रुपए का अतिरिक्त भार बढ़ेगा।

सरकार ने यह घोषणा कर दी लेकिन इससे किसानों को कितनी राहत मिल पाएगी, इसमें अभी संशय ही है, क्योंकि किसानों पर अधिकांश कर्जा किसान क्रेडिट कार्ड, यानी केसीसी का है।

किसान क्रेडिट कार्ड के पेटे राजस्थान के करीब 5 लाख किसानों पर कर्जा है। किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट का कहना है कि यही कर्ज़ा राजस्थान के किसानों को आत्महत्या करने के लिए प्रेरित करता है या मजबूर करता है, लेकिन राज्य सरकार ने केसीसी के कर्ज को माफ नहीं कर किसानों के साथ धोखा किया है।

दूसरी तरफ मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों का कर्जा माफ नहीं कर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया है। साथ ही साथ किसानों को पिछले साल बेचे गए उत्पादन पर भी बोनस की राहत देने का ऐलान किया है।

खबर को अपने Facebook और WhatsApp ग्रुप से शेयर कीजिए। Play Store से nationaldunia का मोबाइल ऐप इंस्टॉल कीजिए और पाइए ताजा खबरें। हमारे WhatsApp नंबर 98289 99333।

Facebook Comments