आनंदपाल एनकाउंटर की CBI ने शुरू की जांच, एनकाउंटर की जगह पहुंची टीमें

36

जयपुर।
राजस्थान में बीते साल चर्चित रहे कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल एनकाउंटर मामले की जांच सीबीआई ने शुरू कर दी है। इसके लिए सीबीआई ​की तीन अलग अलग टीमें जांच में जुट गई। पहली टीम बुधवार को मालासर पहुंची।

राजस्थान के चूरू जिले की रतनगढ़ तहसील के गांव मालासर में 24 जून को कुख्यात गैंगस्टर आनंदपाल सिंह का एनकाउंटर हुआ था। यहां श्रवण सिंह के मकान पर पहुंचकर सीबीआई जानकारी जुटाई। इस टीम में एक दर्जन अधिकारी शामिल है और इनका नेतृत्व एएसपी वीके शुक्ला कर रहे हैं।

anandpal-encounter
www.nationaldunia.com सनी देओल की स्टाइल में फोटो खिंचाने का शोकीन था आंनदपाल सिंह

विभिन्न राजपूत संगठनों की मांग के बाद दिसंबर में ही राज्य सरकार की मांग पर केंद्र सरकार ने यह मामला सीबीआई को सौंपने का निर्णय किया था। सीबीआई ने इस संबंध में तीन मामले दर्ज किए हैं। इनमें आनंदपाल एनकाउंटर के साथ-साथ सांवराद में हुए उपद्रव के दौरान मारे गए सुरेंद्र सिंह तथा उपद्रव के मामले में 122 राजपूत नेताओं के खिलाफ दर्ज मामले भी शामिल है।

जानकारी के अनुसार, सीबीआई टीम तीनों मुकदमों में अनुसंधान के दौरान अब एनकाउंटर करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले चूरू एसपी, एनकाउंटर में शामिल एसओजी, एटीएस और स्थानीय पुलिस अफसरों से पूछताछ करेगी।

गौरतलब है कि राज्य सरकार की सीबीआई जांच करवाने की सिफारिश को एक बारगी ठुकरा दिया था। सीबीआई की ओर से वकील ने कोर्ट में इन मुकदमों को सीबीआई के जांच योग्य नहीं मानने की बात कही थी, लेकिन आगामी चुनावों में राजपूत वोट बैंक की नाराजगी को देखते हुए राज्य सरकार ने फिर से ​केंद्र सरकार से सिफारिश की।

इसके बाद सीबीआई तीनों मुकदमों की जांच करने पर राजी हुई। वहीं, आनंदपाल एनकाउंटर के साथ—साथ सांवराद उपद्रव के मामले की जांच भी सीबीआई को सौंपने की वजह से राजपूत नेताओं ने विरोध दर्ज करवा दिया है। क्योंकि उस मुकदमे में राजपूत समाज के कई बड़े नेताओं के नाम शामिल है।

प्ले स्टोर से nationaldunia मोबाइल एप इंस्टॉल करें और पाएं तुरंत व ताजा खबरें। आपको हमारी खबर कैसी लगी? अच्छी लगी तो अपने फेसबुक, व्हाट्सअप, इंस्टाग्राम, लिंकडइन सहित सोशल मीडिया पेज पर शेयर करें और अपने दोस्तों को बताएं। साथ ही हमें nationaldunianews@gmail.com पर सुझाव भी दें। whats app n. 9828999333

Facebook Comments
SHARE