प्रवासी सांसद समारोह का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, कहा: वेलकम टू इंडिया, वेलकम टू होम

21
Prime Minister Narendra Modi
www.nationaldunia.com

नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रवासी भारतीय केंद्र में संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन किया है। इस समारोह में 23 देशों के 124 सांसद और 17 मेयर भी हिस्सा लिया हैं।

—पहले प्रवासी सांसद सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा- देश के कोने-कोने से जुड़ी हैं आपकी यादें

—भारतीय जहां भी गए उसको अपना बनाया: पीएम मोदी

—प्रवासी भारतीयों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वेलकम टू इंडिया, वेलकम टू होम

—इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय मूल की एक मिनी वर्ल्ड पार्ल्यामेंट हमारे सामने मौजूद है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सन् 2003 से प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जा रहा है। अटल जी की सरकार ने इस समारोह की शुरूआत की थी। तब से लेकर आज तक इस कार्यक्रम को मनाया जा रहा है।

आप सभी को बता दें की महात्मा गांधी 9 जनवरी को अफ्रीका से भारत वापस लौटे थे इस कारण इस दिन को चुना गया था। सन् 2003 से आज तक ऐसा नहीं हुआ कि जिसमें भारतीय मूल के जनप्रतिनिधियों को बुलाया हो ये विचार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का था। जिसके लिए मैं उनको धन्यवाद देती हूं।

इस आयोजन की सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि इस समारोह में फिजी और मॉरीशस जैसे देशों के प्रतिनिधि भी हिंदी भाषा में ही अपना भाषण देंगे। इस समारोह में शामिल होने के लिए 30 देशों को आमंत्रण किया गया था और 23 ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

इस बात की सूचना विदेश मंत्रालय में सचिव डी. एम. मुले ने ट्वीट के द्वारा दी है। बता दें कि इस समारोह में 23 देशों के भारतीय मूल के 140 से अधिक सांसद और मेयर हिस्सा लेंगे। इस समारोह का उद्देश्य प्रवासी भारतीयों से संपर्क के द्वारा इन देशों से संबंध मजबूत करना है।

आपको हमारी खबर कैसी लगी? अच्छी लगी तो अपने फेसबुक, व्हाट्सअप, इंस्टाग्राम, लिंकडइन सहित सोशल मीडिया पेज पर शेयर करें और अपने दोस्तों को बताएं। साथ ही हमें nationaldunianews@gmail.com पर सुझाव भी दें। whats app n. 9828999333

 

Facebook Comments